दुनिया के पहले वेबसाइट, WWW और HTTP की कहानी


ब्रिटिश वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने CERN में काम करते हुए वर्ष 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web -WWW) का आविष्कार किया था, इसे वेब भी कहा जाता है। वेब में जानकारी हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है। बर्नर्स-ली और उनकी टीम ने HTTP और HTML (Hyper Text Transfer Protocol) का भी अविष्कार किया था। वेब को मूल रूप से दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में वैज्ञानिकों के बीच स्वचालित सूचना-साझाकरण की मांग को पूरा करने के लिए विकसित और विकसित किया गया था।


पहले वेबसाइट को बर्नर्स-ली के नेक्स्ट कंप्यूटर पर होस्ट किया गया था। 30 अप्रैल 1993 को, CERN ने वर्ल्ड वाइड वेब सॉफ्टवेयर को सार्वजनिक डोमेन में डाल दिया। बाद में, CERN ने एक खुले लाइसेंस के साथ एक रिलीज उपलब्ध कराया जिस वजह से वेब का प्रचार प्रसार बढ़ गया।


ग्लोबल नेटवर्क नेविगेटर (GNN) पहला व्यावसायिक वेब प्रकाशन था और क्लिक करने योग्य विज्ञापनों की पेशकश करने वाली पहली वेब साइट थी। GNN को मई 1993 में तकनीकी प्रकाशन कंपनी O'Reilly Media की एक परियोजना के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसे तब O'Reilly & Associates के नाम से जाना जाता था। जून 1995 में, GNN को AOL को बेच दिया गया।


HTTP क्या है ?

HTTP का विकास टिम बर्नर्स-ली के द्वारा सर्न में 1989 में शुरू किया गया था। HTTP वर्ल्ड वाइड वेब के लिए डेटा संचार की नींव है, जहां हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों में अन्य संसाधनों के लिए हाइपरलिंक शामिल होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता आसानी से एक्सेस कर सकता है, उदाहरण के लिए माउस क्लिक द्वारा या वेब ब्राउज़र में स्क्रीन को टैप करके।


HTML क्या है ?

हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) एक मानक मार्कअप भाषा है, जिसका इस्तेमाल वेब ब्राउज़र में प्रदर्शित होने के लिए डिज़ाइन किए गए दस्तावेज़ों (WEBPAGE) को बनाने के लिए किया जाता है। इसे कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (CSS) जैसी तकनीकों और JAVASCRIPT जैसी स्क्रिप्टिंग भाषाओं द्वारा सहायता प्रदान की जा सकती है।


URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर - Uniform Resource Locator

URL एक विशिष्ट पहचानकर्ता है जिसका उपयोग इंटरनेट पर किसी संसाधन (Website or webpage) तक पहुचने के लिए किया जाता है। इसे वेब एड्रेस (Web address) भी कहा जाता है। URL में एक प्रोटोकॉल और डोमेन नाम सहित कई भाग होते हैं - जो एक वेब ब्राउज़र को बताते हैं कि संसाधन को कैसे और कहाँ से प्राप्त किया जाए।


Social Media :

सिक्स डिग्री ( Six Degrees ) को व्यापक रूप से पहली सोशल नेटवर्किंग साइट माना जाता है। मई 1996 में एंड्रयू वेनरिच द्वारा स्थापित।


Search Engine :

Archie को दुनिया का पहला इंटरनेट सर्च इंजन माना जाता है। जिसे वर्ष 1990 में कनाडा के मॉन्ट्रियल में मैकगिल विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर छात्र एलन एम्टेज द्वारा लिखा गया था। WebCrawler पूर्ण पाठ ( Text ) खोज प्रदान करने वाला दुनिया का पहला खोज इंजन (Search Engine) था। वर्ष 1994 में, वाशिंगटन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्र ब्रायन पिंकर्टन ने अपने खाली समय का उपयोग वेबक्रॉलर बनाने के लिए किया। WebCrawler के साथ, ब्रायन ने 15 मार्च, 1994 को शीर्ष 25 वेबसाइटों की एक सूची तैयार की।




नई टिप्‍पणियों की अनुमति नहीं है.