10/04/2022

मेटावर्स क्या होता है ? what is Metaverse



मेटावर्स एक भविष्यवादी, विज्ञान कथा है। इसमें इंटरनेट पर एक एकल, सार्वभौमिक और विशाल आभासी दुनिया का एक काल्पनिक पुनरावृत्ति की जाती है जिसे आभासी वास्तविकता (VR) और संवर्धित वास्तविकता (AR) हेडसेट के उपयोग द्वारा सुगम बनाया गया है। आसान भाषा में, एक मेटावर्स सामाजिक कनेक्शन पर केंद्रित 3डी आभासी दुनिया का एक नेटवर्क है। वर्तमान में मेटावर्स Web 3.0 से प्रभावित है।

"मेटावर्स" शब्द बात करें तो, इसकी उत्पत्ति वर्ष 1992 के विज्ञान कथा उपन्यास स्नो क्रैश में हुई है, जो "मेटा" और "ब्रह्मांड" के एक पोर्टमैंटू के रूप में है।


क्या मेटावर्स विकसित हो रहा है ?

ऑनलाइन वीडियो गेम में मेटावर्स तकनीक के को पहले ही विकसित किया जा चुका है। वर्ष 2003 के वर्चुअल वर्ल्ड प्लेटफॉर्म "सेकेंड लाइफ" को पहले मेटावर्स के रूप में जाना जाता है। परंतु इससे पहले  28 जून, 1995 को "एक्टिव वर्ल्ड" नाम का एक गेम भी आया था जिसमे मेटावर्स के फीचर्स थे।

वर्ष 2017 में, Microsoft ने VR कंपनी AltspaceVR का अधिग्रहण किया, और तब से आभासी वास्तविकता में  आभासी अवतारों के माध्यम से बैठकों को Microsoft  Teams में लागू किया गया।

मेटावर्स को और ज्यादा लोकप्रिय बनाने के पीछे सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक (Facebook) है। वर्ष 2019 में,  फेसबुक ने फेसबुक होराइजन (Facebook Horizon) नामक एक सोशल वीआर वर्ल्ड लॉन्च किया। वर्ष 2021 में, फेसबुक का नाम बदलकर "मेटा प्लेटफॉर्म्स" कर दिया गया और इसके अध्यक्ष मार्क जुकरबर्ग ने मेटावर्स विकसित करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता की घोषणा कर दी।