साइट परियोजना : Satellite Instructional Television Experiment or SITE


सैटेलाइट इंस्ट्रक्शनल टेलीविज़न एक्सपेरिमेंट या SITE 1975 में भारत में शुरू की गई एक प्रयोगात्मक उपग्रह संचार परियोजना थी, जिसे नासा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन किया गया था। प्रयोग का मुख्य उद्देश्य भारत के आर्थिक रूप से पिछड़े और शैक्षणिक रूप से पिछड़े लोगों को विभिन्न मुद्दों पर उपग्रह प्रसारण के माध्यम से शिक्षित करना था, और साथ ही भारत को उपग्रह संचार के क्षेत्र में तकनीकी अनुभव प्राप्त करने में मदद करना था। इस परियोजना ने ग्रामीण भारत को सूचनात्मक टेलीविजन कार्यक्रम उपलब्ध कराया।

यह प्रयोग 1 अगस्त 1975 से 31 जुलाई 1976 तक एक वर्ष तक चला, जिसमें छह भारतीय राज्यों और (आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान) के 20 जिलों के 2400 से अधिक गाँव शामिल थे। टेलीविजन कार्यक्रमों का निर्माण ऑल इंडिया रेडियो द्वारा किया गया था और परियोजना की अवधि के लिए भारत के ऊपर तैनात नासा के एटीएस -6 उपग्रह द्वारा प्रसारित किया गया था।

इस परियोजना को विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों जैसे UNDP, UNESCO, UNICEF और ITU द्वारा समर्थित किया गया था। यह प्रयोग सफल रहा, क्योंकि इसने भारत के अपने उपग्रह कार्यक्रम इनसैट को विकसित करने में मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाई।
परियोजना से पता चला कि भारत देश की सामाजिक-आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्नत तकनीक का उपयोग कर सकता है। SITE के बाद विभिन्न देशों में इसी तरह के प्रयोग हुए, जिससे पता चला कि शिक्षा प्रदान करने में टीवी की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।


EmoticonEmoticon