4/05/2019

कौन थे जोगेंद्रनाथ मंडल ?

जन्म : 29 जनवरी 1904
बंगाल, ब्रिटिश भारत
मृत्यु : 5 अक्टूबर 1968 (उम्र 64)
बनगाँव, पश्चिमी बंगाल, भारत

जोगेन्द्रनाथ मंडल जन्म बिरिसल जिले में हुआ था, उस समय बंगाल प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत, 1904 में बांग्लादेश का जन्म हुआ था। वे आधुनिक पाकिस्तान के प्रमुख संस्थापको में से एक थे, और देश के पहले कानून मंत्री ( 15 अगस्त 1947 – 8 अक्टूबर 1950 ) थे और यह राष्ट्रमंडल और कश्मीर मामलों के दूसरे मंत्री भी थे।


शिक्षा एवं राजनीति:
जोगेंद्र ने वर्ष 1924 में इंटर और वर्ष 1929 में बी. ए. पास कर पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पहले ढाका और बाद में कलकत्ता विश्व विद्यालय से पूरी की थी। सन 1937 में उन्हें जिला काउन्सिल के लिए मनोनीत किया गया । इसी वर्ष उन्हें बंगाल लेजिस्लेटिव काउन्सिल का सदस्य चुना गया । सन 1939,40 तक वे कांग्रेस के साथ जुड़े रहे।

अनुसूचित जातियों (दलितों) के नेता के रूप में, जोगेंद्रनाथ ने मुस्लिम लीग के साथ पाकिस्तान के लिए अपनी मांग के साथ एकमत हो गए थे। उन्हें उम्मीद थी कि अनुसूचित जातियों को इसके लाभ मिलेगा। परंतु ऐसा नहीं हुआ।

जोगेंद्र नाथ मंडल पाकिस्तान के पहले कैबिनेट में शामिल हो गए थे। कानून और श्रम पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमन्त्री लियाकत अली खान को अपना इस्तीफा देने के बाद पाकिस्तान के विभाजन के कुछ सालों बाद वह भारत में आकर चले गए, पाकिस्तानी प्रशासन के कथित हिंदू-विरोधी पूर्वाग्रह का हवाला देते हुए।

भारत में राजनीतिक (1937-1947)
मंडल ने 1937 के भारतीय प्रांतीय विधानसभा चुनाव में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना राजनीतिक कैरियर शुरू किया। उन्होंने बखरागंज उत्तर पूर्व ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र को बंगाल विधान सभा में एक सीट पर चुनाव लड़ा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की जिला समिति के अध्यक्ष सरकल कुमार दत्ता को पराजित किया। (कांग्रेस) और स्वदेशी नेता अश्विनी कुमार दत्ता के भतीजे थे।

सुभाष चंद्र बोस और शरतचंद्र बोस दोनों ने इस समय मंडल को काफी प्रभावित किया था। वर्ष1940 में मंडल मुस्लिम लीग (एमएल) के साथ जुड़ गए, जो एकमात्र अन्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पार्टी थी, और एमएल के मुख्यमंत्री, हुसैन शहीद सुहरावर्दी के मंत्रिमंडल में एक मंत्री बने। वे मुस्लिम लीग के एक प्रमुख सदस्य थे।

जब 1946 में दंगे फैल गए, तो उन्होंने पूर्वी बंगाल के चारों ओर यात्रा की ताकि दलितों को मुसलमानों के खिलाफ हिंसा में भाग न लेने का आग्रह किया। उन्होंने तर्क दिया कि एमएल के साथ अपने विवाद में कांग्रेस के जाति हिंदुओं द्वारा प्यादे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

पाकिस्तान में राजनीतिक (1947-1950)
15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश भारत के विभाजन के बाद, मंडल पाकिस्तान के संविधान सभा के सदस्य और अस्थायी अध्यक्ष बने, और प्रथम कानून और श्रम मंत्री के रूप में सेवा करने पर सहमत हो गए - और1947 से 1950 तक वह पाकिस्तान की तत्कालीन राजधानी कराची के बंदरगाह शहर में रहते थे।

भारत लौटें (1950)
पाकिस्तानी प्रशासन के विरोधी हिंदू पूर्वाग्रह का हवाला दे कर, 1950 में, पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री लियाकत अली खान को अपना इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे पत्र में सामाजिक अन्याय और गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों के प्रति पक्षपातपूर्ण व्यवहार से संबंधित घटनाओं का उल्लेख किया।
जब पाकिस्तान बना तो लाखो दलित पाकिस्तान चले गये  जिन्हें विश्वास था मुसलमान उनका साथ देंगे, उन्हें अपनाएंगे। 

जोगेंद्र ने ही अपनी ताकत से असम के सयलहेट को पाकिस्तान में मिला दिया था । 3 जून 1947 की घोषणा के बाद असम के सयलहेट को जनमत संग्रह से यह तय करना था कि वो पाकिस्तान का हिस्सा बनेगा या भारत का। उस इलाकें में हिंदू मुस्लिम की संख्या बराबर थी। जिन्ना ने इलाके में मंडल को भेजा, मंडल ने वहां दलितों का मत पाकिस्तान के पक्ष में झुका दिया जिसके बाद सयलहेट पाकिस्तान का हिस्सा बना आज वो बांग्लादेश में हैं।

इन्हे भी देखें:
भूपेंद्र कुमर दत्त