लाईट हाउस प्रोजेक्ट क्या है ? WHAT IS LIGHTHOUSE PROJECT


पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (LHPs) का शिलान्यास 1 जनवरी, 2021 को किया। 


लाईट हाउस प्रोजेक्ट क्या है ?

लाईट हाउस प्रोजेक्ट, भारत सरकार के द्वारा सस्ते और मजबूत मकान के लिये लाया गया। इस प्रोजेक्ट (परियोजना) में फैक्टरी से ही बीम-कॉलम और पैनल तैयार कर घर बनाने के स्थान पर लाया जाता है, इसका फायदा ये होता है कि निर्माण की अवधि और लागत कम हो जाती है। इसलिए प्रोजेक्ट में खर्च कम आता है. इस प्रोजेक्ट के तहत बने मकान पूरी तरह से भूकंपरोधी होंगे।


2017 में लाया गया था प्रोजेक्ट :

यह प्रोजेक्ट वर्ष 2017 में केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जीएचटीसी-भारत के तहत "लाइट हाउस परियोजना" के निर्माण हेतु देशभर के 6 राज्यों का चयन करने के लिए राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एक चुनौती की शुरुआत की गयी थी। निर्धारित मानदंड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा अंक पाने वाले 6 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को "लाइट हाउस प्रोजेक्ट" प्रदान करने की घोषणा की गई थी।

निर्माण प्रौद्योगिकी भारत-2019 प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन के दौरान तकनीक मूल्यांकन समिति ने 25 देशों की 32 नयी प्रौद्योगिकियों एवं प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने वाले 54 संगठनों का मूल्यांकन किया।


प्रोजेक्ट के लिये चयनित राज्य एवं शहर :

लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (LHPs) परियोजना के तहत, केंद्र सरकार छह राज्यो के छह शहरों- इंदौर (मध्यप्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु), रांची (झारखण्ड), अगरतला (त्रिपुरा), लखनऊ (उत्तरप्रदेश) और राजकोट (गुजरात) में 1,000-1000 से अधिक मकानों का निर्माण करेगी।


चयनित शहर एवं उनमे इस्तेमाल होने वाले तकनीक:

चयनित शहर तकनीकघरो की संख्या
Indore
Madhya Pradesh
Prefabricated Sandwich Panel System1024
Rajkot
Gujarat
Monolithic Concrete Construction1144
Chennai
Tamil Nadu
Precast Concrete Construction System- Precast components assembled at site1152
Ranchi
Jharkhand
Precast Concrete Construction System-3D Precast Volumetric1008
Agartala
Tripura
Light Gauge Steel Structural System & Preengineered Steel Structural System1000
Lucknow
Uttar Pradesh
Stay In-place Formwork System1040

नई टिप्‍पणियों की अनुमति नहीं है.