तेल्हारा / तेलहरा विश्वविद्यालय बिहार - Telhara University Bihar

प्रतीकात्मक तस्वीर


तेलहरा यूनिवर्सिटी (Telhara University) बिहार में नालंदा जिले के एकंगरसराय ब्लॉक के तेलहरा गाँव में स्थित है। तेलहरा यूनिवर्सिटी एक बौद्ध मठ है जो पहली शताब्दी ईस्वी पूर्व का है। प्राप्त अवशेषों के आधार पर तेल्हारा विश्वविद्यालय नालंदा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय से भी प्राचीन है। 


तेलहरा यूनिवर्सिटी कितना पुराना है ?

नालंदा से प्राप्त शिलालेख में इसका उल्लेख है, जिसमें एक मंदिर का उल्लेख है, जो महिपाल देव के ग्यारहवें वर्ष में, बालादित्य नाम के एक व्यक्ति को बहाल किया गया था, जो तेलहक का एक ज्याविसा था, जो कौशांबी से आया था।

उत्खनन से निम्नलिखित काल के परतों का पता चला है:

  1. नॉर्दर्न ब्लैक पॉलिश्ड वेयर (तीसरी शताब्दी BCE)
  2. कुषाण (पहली शताब्दी  CE)
  3. गुप्ता (5वीं से 7वीं शताब्दी CE)
  4. पाल ( 7वीं शताब्दी से 11वीं शताब्दी CE)


उल्लेख :

इसका जगह का उल्लेख आइन-ए-अकबरी में तिलदाह के रूप में भी किया गया है, और इसे बिहार सरकार के 46 महलों (प्रशासनिक इकाइयों) में से एक के रूप में दिखाया गया है। वर्ष 1842-45 के दौरान ईस्ट इंडिया कंपनी प्रशासन द्वारा तैयार किए गए नक्शों में तेलहारा को एक परगने के रूप में दिखाया गया था।

तेलहारा के खंडहरों का उल्लेख नालंदा के तत्कालीन मजिस्ट्रेट ए.एम. ब्रॉडली द्वारा 1872 के एक पत्र में किया गया था। ब्रॉडली ने उल्लेख किया कि एक टीले के शीर्ष पर कब्रों की खुदाई के दौरान बड़ी संख्या में पत्थर और धातु की छवियां पाई गई।


उत्खनन :

तेल्हारा में 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर खुदाई का कार्य प्रारंभ किया गया था। बिहार राज्य पुरातत्व निदेशालय ने 26 दिसंबर, 2009 को साइट पर खुदाई शुरू की थी और गुप्त काल और बाद के पाल काल से संबंधित मिट्टी के बर्तन, छवियां और हजारो मुहरों की खोज की थी।

जनवरी 2014 में 45 फुट ऊंचे टीले की खुदाई के दौरान तेलहारा विश्वविद्यालय के अवशेष मिले थे। 

ब्रिटिश राज के दौरान इस साइट से कई मूर्तियों को संग्रहालयों में ले जाया गया था। कोलकाता के  The Indian Museum में मैत्रेय और तेलहारा से बारह-सशस्त्र अवलोकितेश्वर की मूर्तियां रखी गयी हैं। एक पाल काल की मूर्ति ज्यूरिख में रिटबर्ग संग्रहालय में मौजूद है।


Source : 

Times Of Indian

Tandfonline



नई टिप्‍पणियों की अनुमति नहीं है.