एस. सोमनाथ ( S. Somanath) कौन है ?


एस. सोमनाथ (S. Somanath) एक भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट तकनीशियन हैं। सोमनाथ ने महाराजा कॉलेज, एर्नाकुलम में अपना प्री डिग्री प्रोग्राम पूरा किया। सोमनाथ ने टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कोल्लम (केरल विश्वविद्यालय) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और गतिशीलता और नियंत्रण ( Dynamics and Control ) में विशेषज्ञता के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की।


चर्चा का कारण ?

जनवरी 2022 में के . सिवन के बाद सोमनाथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष चुने गए। एक कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। सोमनाथ ने के. सिवन की जगह ली।


इससे पहले ?

पढ़ाई के बाद, सोमनाथ ने वर्ष 1985 में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में शामिल हो गए। वे सुरुआत में  ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (Polar Satellite Launch Vehicle -  PSLV) परियोजना से जुड़े थे। वर्ष 2010 में वे वीएसएससी के एसोसिएट डायरेक्टर (प्रोजेक्ट्स) और जीएसएलवी एमके-III लॉन्च वेहिकल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने। वे नवंबर 2014 तक प्रोपल्शन एंड स्पेस ऑर्डिनेंस एंटिटी के उप निदेशक भी थे। 

जून 2015 से जनवरी 2018 तक उन्होंने वलियामाला, तिरुवनंतपुरम में तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र ( Liquid Propulsion Systems Centre (LPSC)) के निदेशक के रूप में पदभार संभाला।  वर्ष 2018 में वो VSSC के निदेशक बने।


नई टिप्‍पणियों की अनुमति नहीं है.