कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है? इतिहास और वर्तमान - History and Present of Computer Operating Systems



ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर संसाधनों का प्रबंधन करता है, और कंप्यूटर प्रोग्रामो के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है।


इतिहास :

वास्तविक कार्य के लिए उपयोग किया जाने वाला पहला ऑपरेटिंग सिस्टम GM-NAA I/O था, जिसका निर्माण 1956 में जनरल मोटर्स के रिसर्च डिवीजन द्वारा अपने IBM 704 के लिए किया गया था। IBM मेनफ्रेम के लिए अधिकांश अन्य शुरुआती ऑपरेटिंग सिस्टम भी ग्राहकों द्वारा निर्मित किए गए थे। "एटलस सुपरवाइजर" को पहला आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है, जिसे वर्ष 1962 में Atlas Super  Computer के लिए बनाया गया था। यह Virtual Memory वाला पहला ऑपरेटिंग सिस्टम था।


GUI - Graphical User Interface :

वर्ष 1973 में Xerox ने "ज़ेरॉक्स ऑल्टो" को प्रस्तुत किया। यह व्यावसायिक रूप से बहुत सफल नहीं था, उसका प्रस्ताव, लेकिन कंप्यूटर और ऑपरेटिंग सिस्टम की पूरी पीढ़ी को प्रभावित किया। यह माउस और पूरी तरह से ग्राफिकल इंटरफेस का उपयोग करने वाला पहला कंप्यूटर था।


UNIX :

यूनिक्स (UNIX) मल्टीटास्किंग, बहुउपयोगकर्ता कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम का एक परिवार है जिसके विकास की सुरुआत वर्ष 1969 में केन थॉम्पसन, डेनिस रिची, और द्वारा बेल लैब्स अनुसंधान केंद्र में की गई थी।


Open Source - LINUX :

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ( Linux Operating System),लिनक्स कर्नेल पर आधारित ओपन-सोर्स, यूनिक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम का एक परिवार है, इसे लिनुस टॉर्वाल्ड्स द्वारा 17 सितंबर 1991 को जारी किया गया।

अन्य उदाहरण :

Linux, Open Solaris, Free RTOS, Open BDS, Free BSD, Minix. Ubuntu, Zorin OS, Fedora etc.

NOTE : भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सॉल्यूशंस (BOSS) डेबियन से प्राप्त एक भारतीय लिनक्स वितरण है। इसे C-DAC के द्वारा वर्ष 2007 में निकाला गया था। यह 19 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।


Mobile Operating System:

वर्ष 1973 से 1993 तक एम्बेडेड सिस्टम का प्रयोग किया जाता था। वर्ष 1993 में PenPoint OS और Newton OS बाजार में आया। वर्ष 1998 में Symbian OS बाजार में आया, यह वर्ष 2010 के अंत तक दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन OS था, उस समय जब स्मार्टफोन सीमित उपयोग में थे। बाद में IOS (2007) और Android (2008) ने इसे पीछे छोड़ दिया।


अन्य उदाहरण :

Tizen एक Linux-आधारित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो Linux Foundation द्वारा समर्थित है, मुख्य रूप से Samsung Electronics द्वारा विकसित और उपयोग किया जाता है।

KaiOS एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो कीपैड फीचर फोन के लिए लिनक्स पर आधारित है।


वर्तमान में शीर्ष 10 ऑपरेटिंग सिस्टम ( डेस्क टॉप ) :

  1. MS-Windows
  2. Ubuntu
  3. Mac OS
  4. Fedora
  5. Solaris
  6. Free BSD
  7. Chrome OS
  8. CentOS
  9. Debian
  10. Deepin



नई टिप्‍पणियों की अनुमति नहीं है.