3/23/2022

कंप्यूटर मेमोरी का इतिहास और वर्तमान - History of computer memory

अधुनिक कंप्यूटर मेमोरी की शुरुआत वर्ष 1940 के में हुई, मेमोरी तकनीक ने अक्सर कुछ बाइट्स की क्षमता की अनुमति दी। पहला इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम योग्य डिजिटल कंप्यूटर, ENIAC, हजारों वैक्यूम ट्यूबों का उपयोग करते हुए, वैक्यूम ट्यूबों में संग्रहीत दस दशमलव अंकों की 20 संख्याओं को शामिल करते हुए सरल गणना कर सकता था।


कंप्यूटर मेमोरी में अगली महत्वपूर्ण प्रगति एकॉस्टिक डिले-लाइन मेमोरी के साथ आई, जिसे 1940 के दशक की शुरुआत में जे. प्रेस्पर एकर्ट द्वारा विकसित किया गया था। पारा से भरी एक ग्लास ट्यूब के निर्माण के माध्यम से और प्रत्येक छोर पर एक क्वार्ट्ज क्रिस्टल के साथ प्लग किया गया, डिले-लाइनस पारा के माध्यम से फैलने वाली ध्वनि तरंगों के रूप में सूचनाओं के बिट्स को स्टोर कर सकती हैं, जिसमें क्वार्ट्ज क्रिस्टल बिट्स को पढ़ने और लिखने के लिए ट्रांसड्यूसर के रूप में कार्य करते हैं। Delay-line स्मृति कुछ हज़ार बिट तक की क्षमता तक सीमित थी।

डिले लाइन के दो विकल्प, विलियम्स ट्यूब और सेलेक्ट्रॉन ट्यूब, 1946 में सामने आए, दोनों भंडारण के साधन के रूप में ग्लास ट्यूब में इलेक्ट्रॉन बीम का उपयोग करते थे। कैथोड रे ट्यूब का उपयोग करते हुए, फ्रेड विलियम्स ने विलियम्स ट्यूब का आविष्कार किया, जो पहली रैंडम-एक्सेस कंप्यूटर मेमोरी (Random Access Memory - RAM) थी।

विद्युत हानि के बाद स्मृति को वापस बुलाने के लिए चुंबकीय-कोर मेमोरी की अनुमति है। इसे 1940 के दशक के अंत में फ्रेडरिक डब्ल्यू विहे और एन वांग द्वारा विकसित किया गया था, और 1953 में व्हर्लविंड कंप्यूटर के साथ व्यावसायीकरण करने से पहले, 1950 के दशक की शुरुआत में जे फॉरेस्टर और जान ए. राजचमैन द्वारा सुधार किया गया था। 1960 के दशक में MOS सेमीकंडक्टर मेमोरी के विकास तक मैग्नेटिक-कोर मेमोरी मेमोरी का प्रमुख रूप था।

IBM ने पहली व्यावसायिक हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD), मॉडल 350 डिस्क स्टोरेज यूनिट को जून 1956 में आईबीएम 305 RAMAC (रैंडम एक्सेस मेथड ऑफ अकाउंटिंग एंड कंट्रोल) सिस्टम के हिस्से के रूप में विकसित किया था।


कंप्यूटर में मेमोरी के प्रकार:

कंप्यूटर मेमोरी को मुख्यरूप से दो प्रकारों में बांटा गया है। प्राइमरी और सैकंडरी मेमोरी।


सेमीकंडक्टर मेमोरी (Semiconductor Memory)

पहली सेमीकंडक्टर मेमोरी को 1960 के दशक की शुरुआत में द्विध्रुवी ट्रांजिस्टर का उपयोग करके फ्लिप-फ्लॉप सर्किट के रूप में लागू किया गया था। असतत उपकरणों से बनी सेमीकंडक्टर मेमोरी को पहली बार 1961 में टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स द्वारा संयुक्त राज्य वायु सेना को भेज दिया गया था। उसी वर्ष, फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर में एप्लिकेशन इंजीनियर बॉब नॉर्मन द्वारा एक एकीकृत सर्किट (IC) चिप पर सॉलिड-स्टेट मेमोरी की अवधारणा प्रस्तावित की गई थी। वर्ष 1965 में आईबीएम ने पहला बाइपोलर सेमीकंडक्टर मेमोरी IC चिप SP95 पेश किया था। 


ROM :

ट्रांसफॉर्मर रीड-ओनली स्टोरेज (TROS) एक प्रकार की रीड-ओनली मेमोरी (ROM) थी जिसका उपयोग 1960 और 1970 के दशक की शुरुआत में सॉलिड-स्टेट मेमोरी डिवाइस विकसित होने से पहले किया गया था।

जे फॉरेस्टर के चुंबकीय भंडारण आविष्कार आधार पर ROM का आविष्कार 1980 के दशक में हुआ था, इसका उपयोग पहली बार 1982 में Sony द्वारा एक प्रमुख कंपनी द्वारा किया गया था।


चुंबकीय भंडारण (Magnetic Memory):

ड्रम मेमोरी एक चुंबकीय डेटा भंडारण उपकरण था जिसका आविष्कार ऑस्ट्रिया में 1932 में गुस्ताव तौशेक ने किया था। 1950 और 1960 के दशक में कंप्यूटर मेमोरी के रूप में ड्रम का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था।

मैग्नेटिक-कोर मेमोरी लगभग 1955 और 1975 के बीच 20 वर्षों तक रैंडम-एक्सेस कंप्यूटर मेमोरी का प्रमुख रूप था। ऐसी मेमोरी को अक्सर कोर मेमोरी, या, अनौपचारिक रूप से, कोर कहा जाता है। 

हार्ड ड्राइव (एचडी) अविष्कार वर्ष 1956 में आईबीएम ने किया। यह 50 21-इंच (53-सेमी) डिस्क से मिलकर बना था, इसकी भंडारण क्षमता 5 मेगाबाइट थी।

फ्लॉपी डिस्क का विकास 1960 के दशक के अंत में हुआ। पहली व्यावसायिक फ़्लॉपी डिस्क का व्यास 8 इंच (203.2 मिमी) था। वर्ष 1971 में आईबीएम इसे अपने उत्पादों के एक घटक के रूप में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध उपलब्ध कराया।

बबल मेमोरी एक प्रकार की गैर-वाष्पशील कंप्यूटर मेमोरी है जो छोटे चुंबकीय क्षेत्रों को रखने के लिए चुंबकीय सामग्री की एक पतली फिल्म का उपयोग करती है, जिसे बुलबुले या डोमेन के रूप में जाना जाता है, प्रत्येक डेटा का एक बिट संग्रहीत करता है। बबल मेमोरी की शुरुआत 1970 के दशक में हुई, इसका मेमोरी घनत्त्व हार्ड ड्राइव के समान, लेकिन कोर मेमोरी की तुलना में प्रदर्शन ज्यादा अच्छा था।

फ्लैश मेमोरी एक इलेक्ट्रॉनिक गैर-वाष्पशील कंप्यूटर मेमोरी स्टोरेज माध्यम है जिसे विद्युत रूप से मिटाया जा सकता है और पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है। दो मुख्य प्रकार की फ्लैश मेमोरी, NOR फ्लैश और NAND फ्लैश, का नाम NOR और NAND लॉजिक गेट्स के नाम पर रखा गया है।

फ्लैश मेमोरी, एक प्रकार की फ्लोटिंग-गेट मेमोरी है। इसका आविष्कार तोशिबा में वर्ष 1980 में किया गया था और यह EEPROM तकनीक पर आधारित है।


Computer Full Course - Free