3/26/2022

वेब सर्च इंजन क्या होता है ? What is Web Search Engine In Hindi



इंटरनेट सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर सिस्टम है जिसका इस्तेमाल वेब सर्च करने के लिए किया गया है। एक सर्च इंजन टेक्स्ट वेब सर्च क्वेरी में निर्दिष्ट विशेष जानकारी के लिए वर्ल्ड वाइड वेब को व्यवस्थित तरीके से खोजते हैं। खोज परिणाम आम तौर पर परिणामों की एक पंक्ति में प्रस्तुत किए जाते हैं, जिन्हें अक्सर खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (search engine results pages - SERPs) के रूप में संदर्भित किया जाता है, जानकारी वेब पेजों, छवियों, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, लेखों, शोध पत्रों और अन्य प्रकार के लिंक का मिश्रण हो सकती है। फ़ाइलें। कुछ खोज इंजन डेटाबेस या ओपन डिरेक्टरीस में उपलब्ध डेटा को भी माइन करते हैं। वेब निर्देशिकाओं के विपरीत, जिनका रखरखाव केवल मानव संपादकों द्वारा किया जाता है।


वेब क्रॉलर (Web crawler)

वेब क्रॉलर को स्पाइडर (Spider) या स्पाइडर बोट ( Spider bot) कहा जाता है। यह एक इंटरनेट बोट होता है जिसका इस्तेमाल सर्च इंजन के द्वारा world Wide Web  को ब्राउज़ कर इंडेक्सिंग के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल वास्तविक समय की जानकारी भी बनाए रखने के लिए किया जाता हैं।


मेटासर्च इंजन (Meta Search Engine):

मेटासर्च इंजन को सर्च एग्रीगेटर भी कहते है। यह अपने परिणाम उत्पन्न करने के लिए वेब सर्च इंजन के डेटा का उपयोग करता है। मेटासर्च इंजन एक उपयोगकर्ता से इनपुट लेते हैं और परिणामों के लिए दूसरे सर्च इंजन का प्रयोग करते हैं। पर्याप्त डेटा एकत्र किया जाता है, रैंक किया जाता है और उपयोगकर्ताओं के सामने प्रस्तुत किया जाता है।


इतिहास :

दुनिया का पहला वेब सर्च इंजन आर्ची (Archie) था, जो FTP archives को इंडेक्स करता था। आर्ची (Archie) को वर्ष 1990 में मॉन्ट्रियल के मैकगिल विश्वविद्यालय के छात्र एलन एम्टेज ने बनाया था।

W3 catgog एक प्रारंभिक वेब सर्च इंजन था, जिसे पहली बार 2 सितंबर, 1993 को जिनेवा विश्वविद्यालय में डेवलपर ऑस्कर नीरस्ट्राज़ द्वारा जारी किया गया था। इसमे लिस्ट को मैनुअली मेन्टेन किया जाता था। वर्ष 1994 में आये ALIWEB (Archie Like Indexing for the Web) को पहला वेब सर्च इंजन माना जाता है, क्योंकि इसके पहले आये सर्च इंजन या तो विभिन्न उद्देश्यों के साथ बनाए गए थे या केवल इंडेक्सर थे। वर्ष 1994 में ही आया WebCrawler पूर्ण पाठ (Full Text) और क्रॉलर आधारित खोज प्रदान करने वाला पहला वेब सर्च इंजन था। वर्ष 1995 में सामने  Yahoo Search पहला प्रसिद्ध सर्च इंजन था। अल्टाविस्टा (वर्ष 1995) वर्ल्ड वाइड वेब पर एक सरल इंटरफ़ेस के साथ पहला खोज योग्य, पूर्ण-पाठ डेटाबेस (Full-Text Database) था।


सर्च इंजिन की सूची :

  • Yahoo Search - 1995
  • AltaVista - 1995
  • HotBot - 1996
  • Yandex - 1997
  • Google - 1998
  • Baidu - 2000
  • DuckDuckGo - 2008
  • Bing - 2009


Computer Full Course - Free