6/01/2022

इंटरनेट और इसका इतिहास व वर्तमान - History Of Internet and Present


वर्तमान में इंटरनेट दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। अप्रैल 2022 तक, दुनिया भर में पांच अरब इंटरनेट उपयोगकर्ता थे, जो वैश्विक आबादी का 63 प्रतिशत है। इसमें से 4.65 अरब सोशल मीडिया यूजर्स थे।


इंटरनेट के बारे में किसने सोचा ?

1960 के दशक की शुरुआत में रैंड कॉर्पोरेशन में एक पोलिश-अमेरिकन इंजीनियर पॉल बरन द्वारा शीत युद्ध के दौरान आंशिक विनाश के दौरान संचालन को बनाए रखने के लिए "distributed adaptive message block switching" का सैद्धांतिक मॉडल विकसित किया था। शुरुआत में इस विचार को नकार दिया गया। यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (NPL) में डोनाल्ड डेविस ने भी स्वतंत्र रूप से  वर्ष 1965 में इसी तरह की अवधारणा प्रस्तुत किया था। ये दोनों अवधारणाओं ने वर्तमान इंटरनेट की नींव डाली।


इतिहास :

इंटरनेट के विकास का कार्य 1960 के दशक में USA में  Advanced Research Projects Agency (ARPA) के द्वारा अनुसंधान (Research) और पैकेट स्विचन के लिए किया गया। वर्ष 1969 में पहली बार दो कंप्यूटरों को नेटवर्क के मन्ध्यम से जोड़ा गया, और नेटवर्क नियंत्रण कार्यक्रम 1970 में लागू किया गया था। इस नेटवर्क की घोषण वर्ष 1971 में की गई।

वर्ष 1973 में NPL नेटवर्क और ARPANET को आपस में जोड़ा गया। ये दोनों नेटवर्क पैकेट स्विचिंग का उपयोग करने वाले दुनिया के पहले दो नेटवर्क थे।

1 जनवरी 1983 को इंटरनेट का आधिकारिक जन्मदिन माना जाता है। क्यो की, इससे पहले विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क में एक दूसरे के साथ संवाद करने का कोई मानक तरीका नहीं था। ट्रांसफर कंट्रोल प्रोटोकॉल/इंटरनेटवर्क प्रोटोकॉल (TCP/IP) नामक एक नया संचार प्रोटोकॉल स्थापित किया गया था। इसने विभिन्न नेटवर्क पर विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों को एक दूसरे से जोड़ा जा सका।

वाणिज्यिक इंटरनेट सेवा प्रदाता (Commercial Internet service providers -ISPs) की शुरूआत वर्ष 1989 में संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला वाणिज्यिक डायलअप आईएसपी The World था, जो 1989 में शुरू हुआ।


भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई ?

भारत में इंटरनेट की शुरुआत वर्ष 1986 में हुई थी। वर्ष 1986 में Educational Research Network (ERNET) की स्थापना की गई थी। तब यह केवल शैक्षिक और अनुसंधानो के लिए उपलब्ध थी। 15 अगस्त 1995 को भारत में इंटरनेट आम जनता के लिए उपलब्ध हुआ।


Computer Full Course - Free