1/26/2023

2023 में सरकारी नौकरी, IAS या CGPSC की तैयारी कैसे करें ?



यदि आप 2023 में सरकारी नौकरी, IAS या CGPSC की तैयारी करने के बारे में सोच रहे है तो ध्यान रखे कि परीक्षा की तैयारी के लिए एक समर्पित और व्यवस्थित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। IAS, PSC या vyapam परीक्षा की तैयारी के लिए आप जो कुछ कदम उठा सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  1. परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से खुद को परिचित करें: यह सबसे महत्वपूर्ण भाग है। परीक्षा के प्रारूप और कवर किए जाने वाले विषयों को समझें। यूपीएससी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आईएएस परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी करता है।
  2. एक स्टडी शेड्यूल बनाएं: एक ऐसा शेड्यूल बनाएं जो आपको सभी महत्वपूर्ण विषयों और विषयों को कवर करने की अनुमति देता है। संशोधन और अभ्यास के लिए समय शामिल करना सुनिश्चित करें।
  3. समाचार पत्र और करेंट अफेयर्स पढ़ें: समसामयिक घटनाओं से अपडेट रहें, क्योंकि करेंट अफेयर्स पर प्रश्न आईएएस परीक्षा का एक सामान्य हिस्सा हैं।
  4. सही अध्ययन सामग्री प्राप्त करें: तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री जैसे किताबें, नोट्स और प्रश्न पत्र का उपयोग करें।
  5. एक कोचिंग संस्थान में शामिल हों: एक कोचिंग संस्थान में शामिल होने से आपको परीक्षा की तैयारी के लिए मार्गदर्शन और सहायता मिल सकती है।
  6. मजबूत समस्या समाधान कौशल विकसित करें: आईएएस परीक्षा के लिए मजबूत समस्या समाधान कौशल और महत्वपूर्ण सोच की आवश्यकता होती है।
  7. अपना समय प्रबंधित करें: किसी भी परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन आवश्यक है। समय प्रबंधन रणनीतियों का अभ्यास करें और परीक्षा के दौरान खुद को गति देना सुनिश्चित करें।
  8. मॉक टेस्ट लें: मॉक टेस्ट के साथ अभ्यास करें ताकि आपको परीक्षा के प्रारूप से परिचित होने और अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में मदद मिल सके।
  9. स्वस्थ रहें: अच्छा खाना, व्यायाम और पर्याप्त नींद लेकर स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें।
  10. इंटरव्यू की तैयारी करें: इंटरव्यू IAS और CGPSC परीक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए इसकी तैयारी भी सुनिश्चित कर लें।


याद रखें, किसी भी परीक्षा की तैयारी में समय और मेहनत लगती है, लेकिन लगन और कड़ी मेहनत से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।