1/21/2023

BharOS - भारत का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम


लंबे समय से चल रही देशी ऑपरेटिंग सिस्टम की मांग को देखते हुए 19 जनवरी, 2023 को IIT मद्रास ने मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्मट BharOS ( Bharat Operating System) इंट्रोड्यूस किया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम मुख्यरूप से प्राइवेसी पर फोकस करता है, जिस वजह से इस पर कोई डिफॉल्ट ऐप भी नहीं होगा. आइए जानते हैं।


BharOS क्या है ?

BharOS एक AOSP (एंड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट) आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें कोई Google ऐप्स या सेवाएं नहीं हैं। यह JandK ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड (JandKops) द्वारा विकसित किया गया है, जो IIT मद्रास में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है।


BharOS और Android में क्या अंतर है ?

BharOS और Google के Android OS के बीच प्रमुख अंतर यह है कि BharOS Google सेवाओं के साथ नहीं आएगा। यह एक बेअरबोन ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जिसमे उपयोगकर्ता अपनी मर्जी से ऐप इंस्टॉल कर सकता है। इसमें Google की किसी सेवा को उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।


BharOS में क्या खास है ?

इसमें यूजर्स को Native Over the Air (NOTA) अपडेट मिलेगा। BharOS केवल संगठन-विशिष्ट Private App Store Services (PASS) के माध्यम से ऐप्स डाऊनलोड करने की सुविधा भी देगा।

JandKops के निदेशक कार्तिक अय्यर ने कहा कि "NDA(No default Apps), PAS और NOTA के साथ, BharOS सुनिश्चित करता है कि भारतीय मोबाइल फोन भरोसेमंद हैं।"