2/27/2023

अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा शैक्षणिक सॉफ्टवेयर कैसे चुनें ? (Best educational software for kids: How to choose)



इस आर्टिकल में हम शिक्षा अधिगम के लिए ऐसे सर्वश्रेष्ठ ऐप्स के बारे में बताएंगे जो आपको पसंद आएंगे। ये बेहतरीन ऐप्स आपको नए सिखने के तरीके देंगे, आपके बच्चों को समझाएंगे और उन्हें बेहतर बनाएंगे। ये ऐप्स आप को दुनिया के सबसे बेहतरीन शिक्षकों से सीखने का मौका देते हैं, जिसका इस्तेमाल कर के आप दुनिया के किसी कोने से बेहतरीन शिक्षा ले सकते है। ये ऐप्स आपको अपने शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में मदद करेंगे।


BYJU'S - द लर्निंग ऐप: यह ऐप कक्षा 1-12 के छात्रों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी जैसे विषयों को पढ़ाने के लिए आकर्षक वीडियो पाठ और इंटरैक्टिव क्विज़ प्रदान करता है। यह व्यक्तिगत सीखने की यात्रा और प्रगति ट्रैकिंग भी प्रदान करता है।

वेदांतु: यह ऐप भी कक्षा 1-12 के छात्रों को ऐप गणित, विज्ञान और भाषाओं सहित विभिन्न विषयों में लाइव ऑनलाइन ट्यूशन सत्र प्रदान करता है। यह अध्ययन सामग्री और अभ्यास परीक्षण भी प्रदान करता है।

Toppr: Toppr एक व्यापक शिक्षण ऐप है जो कक्षा 1-12 के छात्रों को गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और अंग्रेजी जैसे विषयों को कवर करता है। यह व्यक्तिगत सीखने के मार्ग, अभ्यास प्रश्न और लाइव संदेह-समाशोधन सत्र प्रदान करता है।

टेस्टबुक (TestBook): यह ऐप मुख्यरूप से टेस्ट सीरिज पर ध्यान देती है। यह ऐप एसएससी, बैंकिंग, रेलवे, आदि, बहुत सारे टेस्ट, मॉक, क्विज़, प्रैक्टिस टेस्ट उपलब्ध कराती है।

डाउटनट: यह एक AI आधारित बहुभाषी मंच है जहां छात्र प्रश्न पूछ सकते हैं। ये एप्प गणितीय और विज्ञान के प्रश्नों के समाधान प्रदान करने के लिए इमेज पहचान करने वाले तकनीकों का उपयोग करता है। यदि आप को किसी सवाल का जवाब तुरंत चाहिए तो ये एक उपयोगी एप्प हो सकता है।

एक्स्ट्रामार्क्स: यह ऐप गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और अंग्रेजी जैसे विषयों के लिए इंटरैक्टिव पाठ, अध्ययन सामग्री और अभ्यास परीक्षण प्रदान करता है। यह प्रदर्शन रिपोर्ट और व्यक्तिगत प्रतिक्रिया भी प्रदान करता है।

रोबोमेट: रोबोमेट एक ऐसा ऐप है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे JEE, NIT की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए वीडियो लेक्चर, अभ्यास प्रश्न और मॉक टेस्ट प्रदान करता है। यह व्यक्तिगत प्रतिक्रिया और प्रगति ट्रैकिंग भी प्रदान करता है।

मेरिटनेशन: ये भी स्कूल की पढ़ाई के लिए उपयोगी ऐप है।मेरिटनेशन गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन जैसे विषयों में कक्षा 1-12 के लिए अध्ययन सामग्री, इंटरैक्टिव पाठ और अभ्यास परीक्षण प्रदान करता है। यह शिक्षकों के साथ होमवर्क सहायता और लाइव सत्र भी प्रदान करता है।


यदि आप प्री-प्राइमरी बच्चों के लिए एप्स ढूंढ रहे है तो ये एप्स आप के लिए उपयोगी हो सकते है :

हैलो इंग्लिश किड्स: यह ऐप मुख्यरूप से अंग्रेजी सीखाने का काम करती है। यह बच्चों को खेल, कहानियों और इंटरैक्टिव पाठों के माध्यम से अंग्रेजी सीखने में मदद करता है, जो मनोरंजन होने के साथ-साथ ज्ञानवर्धक होते है। इसमें शब्दावली, व्याकरण और ध्वन्यात्मक जैसे विषयों को शामिल किया गया है।
किडजूली (KidZooly): किडजूली एक ऐसा ऐप है जो 2-8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए शैक्षिक वीडियो और गेम प्रदान करता है। इसमें गणित, विज्ञान, भाषा और कला जैसे विषयों को शामिल किया गया है।
ABC माउस: ABC माउस प्री-स्कूल और किंडरगार्टन बच्चों के लिए एक व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें पढ़ना, गणित, विज्ञान और कला शामिल है। यह सीखने को मज़ेदार बनाने के लिए इंटरैक्टिव पाठ, खेल और गतिविधियाँ प्रदान करता है।
होपस्टर (Hopster): होपस्टर एक ऐसा ऐप है जो प्री-स्कूल के बच्चों के लिए किताबें, खेल, गाने और टीवी शो के माध्यम से सीखाने का कार्य करता है। इसमें गणित, विज्ञान और रचनात्मकता जैसे विभिन्न विषय शामिल हैं। 
PBS किड्स: PBS किड्स 2-8 आयु वर्ग के बच्चों को गेम और वीडियो के माध्यम से सिखाने का प्रयास करता है। इसमें गणित, विज्ञान, पढ़ना और सामाजिक अध्ययन जैसे विषयो पर आधारित गेम व वीडियो उपलब्ध है जो बच्चों को आसान भाषा में समझाता है। 
फिश स्कूल: यह भी PBS किड्स ऐप के जैसे 2-5 वर्ष की आयु के बच्चों को इंटरएक्टिव गेम और गतिविधियों के माध्यम से सिखाने का काम करता है। फिश स्कूल ऐप के माध्यम से बच्चे अक्षर, संख्या, आकार और रंगो को पहचानना सिख सकते है। 
इसमें 8 एक्टिविटीज है, LETTERS , NUMBERS, SHAPES, ABC SONG, COLORS, DIFFERENCES, MATCHING और PLAYTIME।
यह सीखने को मजेदार बनाने के लिए आकर्षक एनिमेशन और ध्वनियों का उपयोग करता है, जो बच्चों का ध्यान आकर्षित करता है।