9/28/2023

क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) क्या होता है ? कम बजट में क्लाउड किचन कैसे शुरू करें


वर्तमान समय में क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) एक उभरता व्यवसाय है। इसे ghost kitchen या virtual kitchen भी कहा जाता है। क्लाउड किचन का उपयोग केवल डिलीवरी या टेकआउट के लिए भोजन तैयार करने के उद्देश्य से किया जाता है, जिसमें कोई भी ग्राहक शामिल नहीं होता है। क्लाउड किचन के माध्यम से मौजूदा रेस्तरां कर सकते है या न्यूनतम लागत पर एक नया वर्चुअल ब्रांड शुरू किया जा सकता है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो घर से ही कोई नया काम सुरु करना चाहता है तप क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) एक अच्छा चुनाव हो सकता है।


कम बजट में क्लाउड किचन कैसे शुरू करें ?

जैसा कि हमने कहा कि एक क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) को घर से ही सुरु किया जा सकता है। परंतु आप कर घर के रसोईघर में आधारभूत सुविधाएं होनी चाहिए। यदि नहीं है तो आप का बजट बढ़ सकता है। इसके अलावा यदि आप घर के सदस्यों के साथ अपना क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) सुरु करना चाहते है तो यह एक अच्छी योजना होगी।

आधारभूत सुविधाओं के अलावा FSSI लाइसेंस, GST पंजीकरण, नगर निगम स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस, अग्नि लाइसेंस, आदि आप के पास होने चाहिए। इसके आप आप FOOD DELIVERY प्लेटफॉर्म में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यदि आप अपना क्लाउड किचन का कामकाज सुचारू रूप से करना चाहते है तो ऑर्डर की ट्रैकिंग और विस्तृत रिपोर्टिंग आवश्यक है।