9/22/2023

Dividend या लाभांश क्या होता है ?



यदि आप शेयर मार्केट में रुचि रखते है तो आप ने कही न कही Dividend शब्द सुना होगा। जिसका अर्थ होता है लाभांश। और, यदि आप ने नही सुना है तो आप को इसके बारे में जरूर जानना चाहिए। 


Dividend या लाभांश किसी निगम ( Company) के द्वारा अपने शेयरधारकों के साथ वितरण करने वाले लाभ के अंश को कहते है। जब कोई निगम लाभ या अधिशेष कमाता है, तो वह शेयरधारकों को लाभ का एक हिस्सा देता है। वितरित नहीं की गई किसी भी राशि को व्यवसाय में पुनः निवेश करने के लिए लिया जाता है, जिसे प्रतिधारित आय  Retained earnings कहा जाता है। स्टॉक कंपनी के लिए, लाभांश का भुगतान कोई खर्च नहीं है; बल्कि, यह शेयरधारकों के बीच कर-पश्चात लाभ का विभाजन है।


चालू वर्ष का लाभ और साथ ही पिछले वर्षों की बरकरार कमाई वितरण के लिए उपलब्ध है; किसी निगम को आम तौर पर अपनी पूंजी से लाभांश का भुगतान करने से प्रतिबंधित किया जाता है। शेयरधारकों को वितरण नकद में हो सकता है, यदि निगम के पास लाभांश पुनर्निवेश योजना है, तो राशि का भुगतान आगे के शेयर जारी करके या शेयर पुनर्खरीद द्वारा किया जाता है। कभी-कभी ये वितरण परिसंपत्तियों का हो सकता है।


क्या Dividend या लाभांश पर टैक्स देना होता है? 

यदि आप एक शेयरधारक है, और आप को लाभांश प्राप्त होता है तो यह आप की आय में गिनी जाएगी,  और यह आयकर के अधीन हो सकता है। इस आय का कर उपचार क्षेत्राधिकारों के बीच काफी भिन्न होता है। निगम को उसके द्वारा भुगतान किए गए लाभांश के लिए कर कटौती नहीं मिलती है।


Dividend या लाभांश कितना मिलता है ?

लाभांश को प्रति शेयर एक निश्चित राशि के रूप में आवंटित किया जाता है, शेयरधारकों को उनकी शेयरधारिता के अनुपात में लाभांश प्राप्त होता है। इसकी कोई निश्चित राशि नही होती है। लाभांश शेयरधारकों को अस्थायी रूप से स्थिर आय प्रदान करता है और शेयरधारकों के बीच मनोबल बढ़ाता है, जिससे वे उस कंपनी के शेयर को ज्यादा समय तक रखते है। लेकिन यह आय जारी रहने की गारंटी नहीं है।