9/19/2023

वर्चुअल मेमोरी क्या होता है ? Virtual Memory


वर्चुअल मेमोरी कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) में उपयोग की जाने वाली एक सामान्य तकनीक है। इस मेमोरी प्रबंधन तकनीक में सेकेंडरी मेमोरी का उपयोग इस तरह किया जा सकता है जैसे कि यह मुख्य मेमोरी का एक हिस्सा हो। 

वर्चुअल मेमोरी कंप्यूटर को भौतिक मेमोरी की कमी की भरपाई करने में सक्षम बनाने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का उपयोग करती है, अस्थायी रूप से रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) से डेटा को डिस्क स्टोरेज में स्थानांतरित करती है।

वर्चुअल मेमोरी का उपयोग सिस्टम प्रदर्शन में सुधार, मल्टीटास्किंग और बड़े प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए किया जाता है।


वर्चुअल मेमोरी कैसे काम करता है ?

वर्चुअल मेमोरी को संचालित करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का उपयोग करती है। जब कोई एप्लिकेशन उपयोग में होता है, तो उस प्रोग्राम का डेटा RAM का उपयोग करके एक भौतिक पते पर संग्रहीत किया जाता है। एक मेमोरी प्रबंधन इकाई (MMU) पते को रैम में मैप करती है और स्वचालित रूप से पते का अनुवाद करती है। उदाहरण के लिए, एमएमयू एक तार्किक पता स्थान को संबंधित भौतिक पते पर मैप कर सकता है।

वर्चुअल मेमोरी को भौतिक मेमोरी में कॉपी करते समय, OS मेमोरी को निश्चित संख्या में पतों के साथ पेजफाइल्स या स्वैप फाइलों में विभाजित करता है। प्रत्येक पृष्ठ एक डिस्क पर संग्रहीत होता है, और जब पृष्ठ की आवश्यकता होती है, तो ओएस इसे डिस्क से मुख्य मेमोरी में कॉपी करता है और वर्चुअल पते को वास्तविक पते में अनुवादित करता है।