9/07/2023

हुसैनी ब्राह्मण कौन है? Who are hussaini brahmins?

हुसैनी ब्राह्मण पंजाब-क्षेत्र का मोहयाल ब्राह्मण समुदाय है, जो सारस्वत ब्राम्हण के उप-कुल में आते है। मोयाल समुदाय के अंतर्गत बाली, भीमवाल, छिब्बर, दत्त, लाउ, मोहन और वैद नाम के सात उप-कुल शामिल हैं। मोहयाल ब्राह्मण पारंपरिक रूप से पुजारी नहीं थे क्योंकि उन्होंने अपने पुरोहिती कर्तव्यों को त्याग दिया था। वे योद्धा, आध्यात्मिक चिकित्सक और हिंदू धर्म के विभिन्न संप्रदायों के प्रचारक के रूप में कार्य करते थे।


इतिहास :

मोहयाल समुदाय के मौखिक इतिहास के अनुसार, दत्त कबीले के एक मोहयाल ब्राह्मण राहब दत्त ने कर्बला की लड़ाई (680 सी.ई.) में इमाम अल-हुसैन की ओर से लड़ाई लड़ी थी, विशेष रूप से कुफा के हमले में अपने सात बेटों का बलिदान दिया था। बाद में ये भारत आ गए। ये समुदाय हिंदू परंपरा का पालन करते है इसके बावजूद मोहाल समुदाय का एक छोटा सा उप-समूह इस्लाम के प्रति, विशेष रूप से तीसरे इमाम हुसैन के प्रति, श्रद्धा प्रकट करने लगा है। बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिले में भूमिहार ब्राह्मणों का एक संप्रदाय भी हुसैनी ब्राह्मणों से वंश का दावा करता है और हर साल मुहर्रम में भाग लेता है।


सिख पंत में योगदान :

भाई मति दास और भाई सती दास मोयाल ब्राम्हण थे जिन्होंने इस्लामिक जिहाद से हिंदू धर्म की रक्षा के लिए नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर के साथ अपना बलिदान दिया था।