6/01/2024

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा से संबंधित तथ्य Sikkim Krantikari Morcha



सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा भारतीय राज्य सिक्किम में एक राजनीतिक दल है जो 2019 से सिक्किम की सत्तारूढ़ पार्टी है।

स्थापना :

पी.एस. गोले सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के प्रमुख हस्तियों में से एक थे और सिक्किम सरकार में मंत्री थे। दिसंबर 2009 से वह एसडीएफ के अध्यक्ष और सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के मुखर आलोचक रहे हैं। उन्होंने 4 फरवरी 2013 को सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा पार्टी (SKM) की शुरुआत की। गोले 28 मई 2019 को सिक्किम के मुख्यमंत्री बने और इस तरह चामलिंग के 25 साल के शासन का अंत हुआ।


चुनाव : 

एसकेएम ने 12 अप्रैल 2014 को हुए विधानसभा चुनाव में सभी 32 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ा। एसकेएम ने 10 सीटें जीतीं और सिक्किम विधानसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी और विपक्ष बन गई। उन्होंने चुनाव में 40.8% वोट हासिल किए। सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री नर बहादुर भंडारी ने एसकेएम पार्टी को बिना शर्त समर्थन दिया और अपनी पार्टी सिक्किम संग्राम परिषद को 2014 के चुनावों में भाग लेने से वापस ले लिया और एसकेएम पार्टी के प्रचार चरण के दौरान सक्रिय भूमिका निभाई। संभवतः सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री बी. बी. गुरुंग ने सत्तारूढ़ एसडीएफ पार्टी से इस्तीफा देकर एसकेएम पार्टी को अपना समर्थन दिखाया।

13 सितंबर 2014 को हुए सिक्किम विधानसभा के उपचुनाव के लिए, एसकेएम ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन किया और भाजपा के उम्मीदवार बिकाश बसनेत का समर्थन किया।

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में एसकेएम(SKM) ने सभी 32 निर्वाचन क्षेत्रों पर चुनाव लड़ा और 17 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की, इस प्रकार सिक्किम में पवन कुमार चामलिंग (SDF) के 25 वर्ष के शासन का अंत हो गया।

This Is The Newest Post