"शिक्षण का अर्थ, उद्देश्य और लक्षण" विषय पर आधारित 10 और कठिन स्तर के MCQs — UGC NET, CGPSC और अन्य परीक्षाओं के लिए उपयोगी (उत्तर व व्याख्या सहित):
1. शिक्षण प्रक्रिया में “सक्रिय सहभागिता” (Active Participation) का क्या महत्त्व है?
A) यह छात्रों को व्यस्त रखता है
B) इससे पाठ्यक्रम जल्दी पूरा होता है
C) इससे ज्ञान को स्थायी रूप से ग्रहण करने में सहायता मिलती है
D) इससे शिक्षक को अधिक आराम मिलता है
उत्तर: C) इससे ज्ञान को स्थायी रूप से ग्रहण करने में सहायता मिलती है
2. “शिक्षण एक त्रिकोणीय प्रक्रिया है” — इसमें कौन-कौन शामिल होते हैं?
A) शिक्षक, छात्र, पाठ्यपुस्तक
B) शिक्षक, छात्र, विद्यालय
C) शिक्षक, छात्र, विषयवस्तु
D) शिक्षक, प्रधानाचार्य, अभिभावक
उत्तर: C) शिक्षक, छात्र, विषयवस्तु
व्याख्या: शिक्षण त्रिकोण में ये तीन घटक सबसे प्रमुख माने जाते हैं।
3. शिक्षण का कौन-सा पहलू “अंतर्निहित प्रेरणा” (Intrinsic Motivation) को विकसित करता है?
A) कठोर अनुशासन
B) छात्रों को पुरस्कार देना
C) जिज्ञासा और अनुभव आधारित शिक्षा
D) केवल तथ्यात्मक जानकारी
उत्तर: C) जिज्ञासा और अनुभव आधारित शिक्षा
4. शिक्षण के संदर्भ में “सीखने की बाधाएं” को कैसे दूर किया जा सकता है?
A) छात्रों को दंड देकर
B) शिक्षण सामग्री सरल बनाकर
C) अधिक गृहकार्य देकर
D) परीक्षा में कठिन प्रश्न पूछकर
उत्तर: B) शिक्षण सामग्री सरल बनाकर
5. शिक्षण में “अधिगम लक्ष्यों” (Learning Objectives) का निर्धारण क्यों आवश्यक है?
A) कक्षा में अनुशासन बनाए रखने हेतु
B) पाठ्यक्रम की सीमा तय करने हेतु
C) मूल्यांकन को प्रभावी बनाने हेतु
D) छात्रों को अनुशासित करने हेतु
उत्तर: C) मूल्यांकन को प्रभावी बनाने हेतु
6. शिक्षण प्रक्रिया में “मूल्यांकन” (Evaluation) का सही क्रम क्या है?
A) मूल्यांकन → शिक्षण → अधिगम
B) शिक्षण → अधिगम → मूल्यांकन
C) अधिगम → मूल्यांकन → शिक्षण
D) अधिगम → शिक्षण → मूल्यांकन
उत्तर: B) शिक्षण → अधिगम → मूल्यांकन
7. एक अच्छा शिक्षक शिक्षण में किस दृष्टिकोण को अपनाता है?
A) विषय केंद्रित
B) शिक्षक केंद्रित
C) छात्र केंद्रित
D) परीक्षा केंद्रित
उत्तर: C) छात्र केंद्रित
व्याख्या: वर्तमान में शिक्षण प्रक्रिया में “learner-centered approach” पर बल दिया जाता है।
8. शिक्षण को प्रभावशाली बनाने के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?
A) छात्रों से केवल उत्तर पूछना
B) पाठ्यपुस्तक ही पढ़ाना
C) विविध शिक्षण विधियों का प्रयोग करना
D) विषय से हटकर बातें करना
उत्तर: C) विविध शिक्षण विधियों का प्रयोग करना
9. शिक्षण के दौरान "प्रश्न पूछना" किस उद्देश्य की पूर्ति करता है?
A) छात्रों को डाँटना
B) समय व्यतीत करना
C) छात्रों की समझ की जाँच
D) रटवाने के लिए बाध्य करना
उत्तर: C) छात्रों की समझ की जाँच
10. अधिगम मनोविज्ञान के अनुसार, शिक्षक को छात्रों की सीखने की प्रक्रिया में किस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए?
A) विषय की कठिनता
B) कक्षा की सजावट
C) छात्रों की रुचि और पूर्वज्ञान
D) पाठ्यपुस्तक की मोटाई
उत्तर: C) छात्रों की रुचि और पूर्वज्ञान