शिक्षण योग्यताएँ, बाधाएँ और अधिगम Teaching abilities, barriers MCQ PART 2

शिक्षण योग्यताएँ, बाधाएँ और अधिगम विषय पर आधारित और 10 महत्वपूर्ण MCQs — उत्तर व व्याख्या सहित:

  1. अधिगम का कौन-सा सिद्धांत ‘बांधने और जोड़ने’ (Connectionism) पर आधारित है?
    A) स्किनर का सिद्धांत
    B) थॉर्नडाइक का सिद्धांत
    C) पावलॉव का सिद्धांत
    D) कोहलर का सिद्धांत
    उत्तर: B) थॉर्नडाइक का सिद्धांत

  2. अधिगम की प्रक्रिया में कौन-सा कारक व्यक्तिगत भिन्नता उत्पन्न करता है?
    A) पाठ्यपुस्तक
    B) विद्यालय
    C) बुद्धिलब्धि
    D) समय
    उत्तर: C) बुद्धिलब्धि

  3. कौन-सा व्यवहार अधिगम में बाधा उत्पन्न करता है?
    A) सक्रिय भागीदारी
    B) रचनात्मकता
    C) ऊब और अरुचि
    D) जिज्ञासा
    उत्तर: C) ऊब और अरुचि

  4. अधिगम में अंतर्दृष्टि (Insight) किस मनोवैज्ञानिक ने दी?
    A) थॉर्नडाइक
    B) कोहलर
    C) बैंडुरा
    D) स्किनर
    उत्तर: B) कोहलर

  5. एक अच्छा शिक्षक किसे प्राथमिकता देता है?
    A) अंक
    B) पाठ्यक्रम
    C) अधिगम परिणाम
    D) गृहकार्य
    उत्तर: C) अधिगम परिणाम

  6. अधिगम के स्थायित्व को बढ़ाने के लिए क्या आवश्यक है?
    A) रटना
    B) निरंतर अभ्यास
    C) बार-बार परीक्षा
    D) मौखिक अनुकरण
    उत्तर: B) निरंतर अभ्यास

  7. ‘Teaching is a tri-polar process’ — इसमें कौन-कौन सम्मिलित होते हैं?
    A) शिक्षक, छात्र, पाठ्यक्रम
    B) शिक्षक, समाज, विद्यालय
    C) शिक्षक, छात्र, विषयवस्तु
    D) विद्यालय, छात्र, समय
    उत्तर: C) शिक्षक, छात्र, विषयवस्तु

  8. अध्यापन की प्रक्रिया में कौन-सा तत्व सबसे अधिक गतिशील होता है?
    A) शिक्षक
    B) छात्र
    C) कक्षा
    D) पाठ्यक्रम
    उत्तर: B) छात्र

  9. शिक्षक की एक प्रमुख सामाजिक भूमिका होती है:
    A) पाठ पढ़ाना
    B) समाज का मार्गदर्शन करना
    C) रिपोर्ट तैयार करना
    D) परीक्षा लेना
    उत्तर: B) समाज का मार्गदर्शन करना

  10. अधिगम की कुंजी क्या है?
    A) परीक्षा
    B) उपदेश
    C) प्रेरणा
    D) प्रबंधन
    उत्तर: C) प्रेरणा