12/22/2022

Omicron COVID BF.7 से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य - भारत की स्थिति


Omicron COVID BF.7 ने पूरी दुनिया की बेचैनी बढ़ा दी है। इसके संक्रमण से चीन में बढ़ते आंकड़ो ने पूरी दुनिया को परेशानी में डाल दिया है। तो आइए जानते है भारत में क्या स्थिति है और भारत इस नए वैरिएंट (BF.7) के लिए कितना तैयार है।


क्या BF.7 एक नया संस्करण ( Variant ) है?

इसका जवाब है, नहीं। BF.7 Omicron COVID वैरिएंट के एक सबवेरिएंट का सबवेरिएंट है, जिसे पहली बार अप्रैल 2021 में खोजा गया था। यह BA.5.2.1.7 का संक्षिप्त रूप है। यह BA.5 ओमिक्रॉन संस्करण का एक सबवेरिएंट है।


Omicron BF.7 वैरिएंट से कैसे भिन्न है? और खबरों में क्यों है?

BA.5 की एक उप-वंशावली होने की वजह से Omicron BF.7 वैरिएंट में सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है, इसकी ऊष्मायन अवधि कम है, और पुन: संक्रमण या यहां तक कि टीकाकृत (Vaccinated) लोगों को संक्रमित करने की उच्च क्षमता है। रिपोर्ट के अनुसार, BF.7 की आर-वैल्यू (R-Value) 10 से 18.6 तक है। इसका मतलब है कि यह वैरिएंट से संक्रमित मरीज 10 से 18-19 स्वस्थ लोगों को संक्रमित कर सकता है।

खबरों में होने की वजह यह है कि, वर्तमान में चीन में संक्रमण दर बढ़ने के पीछे Omicron BF.7 वैरिएंट ही है।


क्या Omicron BF.7 वैरिएंट का मामला भारत में सामने आया है ?

इसका जवाब है, हाँ। भारत में जुलाई, 2022 में BF.7 का पहला मामला सामने आया था। इसके अलावा, BA.5 का पहला मामला  मई 2022 में सामने आया था, और तब से देश में इस सबवैरिएंट की विभिन्न उपवंशों की पहचान की गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अब तक भारत में BF.7 के चार मामलों पता चला था। लेकिन सभी लोग ठीक हो चुके है। वर्तमान में कोई ज्ञात सक्रिय मामले नहीं हैं।


क्या वैक्सीनेटेड (vaccinated) व्यक्ति सुरक्षित है ?

रिपोर्टों के अनुसार, BF.7 ओमिक्रॉन वैरिएंट ट्रांसमिट करने में की क्षमता अधिक होने की वजह यह लोगों को आसानी से संक्रमित करता है, यहां तक कि उन लोगों को भी जिन्हें पहले COVID हो चुका है या जिन्होंने वैक्सीन लिया है।

पहले मामले का पता लगाने वाले गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. माधवी जोशी ने कहा, "बीएफ.7 भारत में पाया गया है, लेकिन घबराना नहीं चाहिए क्योंकि यह ओमिक्रॉन के परिवार से है।" (source)

उन्होंने आगे कहा कि अन्य देशों के विपरीत, BF.7 संस्करण का भारत में विनाशकारी प्रभाव नहीं था। हालांकि, विशेषज्ञ ने लोगों से "मास्क पहनने, भीड़-भाड़ से बचने और हाथ की स्वच्छता का पालन करने" की अपील की थी।


Omicron BF.7 (ओमिक्रॉन बी.एफ.7) के लक्षण हैं?

नहीं, अभी तक, विशेष रूप से BF.7 से कोई नया लक्षण नहीं जोड़ा गया है। यह संस्करण ऊपरी श्वसन संक्रमण के समान लक्षण प्रस्तुत करता है जिसमें बुखार, गले में खराश, नाक बहना और खांसी शामिल है।

कुछ और लक्षण निम्न है :

  • बुखार
  • थकान
  • सिर दर्द
  • शरीर दर्द
  • दस्त और उल्टी


Omicron BF.7 के संक्रमण से कैसे बचें ?

Omicron BF.7 के संक्रमण से खुद को बचाने के उपाय अन्य संस्करणों की तरह वही हैं।
  • अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करें।
  • मास्क का प्रयोग करें।
  • टीकाकरण करवाएं और बूस्टर डोज जरूर लें।
  • यदि आप में COVID जैसे लक्षण देखते हैं तो परीक्षण करवाएं और यदि आप सकारात्मक परीक्षण करते हैं तो स्वयं को अलग कर लें।