सॉफ्टवेयर और इसके प्रकार - Software and it's types



सॉफ्टवेयर निर्देशों, डेटा या प्रोग्राम का एक समूह है जिसका उपयोग कंप्यूटर को संचालित करने और विशिष्ट कार्यों को निष्पादित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग किसी डिवाइस पर चलने वाले एप्लिकेशन, स्क्रिप्ट और प्रोग्राम को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर के विपरीत एक परिवर्तनशील भाग के रूप में माना जा सकता है, 

प्रारंभिक सॉफ्टवेयर विशिष्ट कंप्यूटरों के लिए लिखा गया था और उस हार्डवेयर के साथ बेचा जाता था जिस पर वह चलता था। 1980 के दशक में, फ्लॉपी डिस्क और बाद में सीडी और डीवीडी पर सॉफ्टवेयर की बिक्री शुरू हुई। आज, अधिकांश सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर खरीदे और सीधे डाउनलोड किए जाते हैं।


सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होते है

  1. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)
  2. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)


एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता है। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर एंड-यूजर और सिस्टम सॉफ्टवेयर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण :

MS office ( Word, Excel, PowerPoint), Outlook, MS Access, Adobe Photoshop, Skype, MS Excel, Notepad, Firefox, MySQL, Safari, Oracle, Chrome, Libreoffice etc.


डेटा मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर :

FileMaker, Microsoft Access, Informix, SQLite,PL SQL, SolarWinds, ManageEngine, Oracle RDBMS, IBM DB2, Microsoft SQL Server, SAP Sybase ASE, , Cloudera, MariaDB, Informix Dynamic Server, 4D (4th Dimension), Altibase,Teradata, ADABAS, MySQL, PostgresSQL, AmazonRDS, MongoDB, Redis, CouchDB, Neo4j, OrientDB, Couchbase, Toad, Seqel PRO, Robomongo, Hadoop HDFS.


सिस्टम सॉफ़्टवेयर को कंप्यूटर के हार्डवेयर को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और अनुप्रयोगों को शीर्ष पर चलाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System ) एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है। सिस्टम सॉफ़्टवेयर में यूटीलिटी सॉफ़्टवेयर (utility software), डिवाइस ड्राइवर (Device Driver) और फ़र्मवेयर ( Firmware) भी शामिल हैं।


स्टैंड-अलोन सॉफ़्टवेयर कोई भी सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जो अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ बंडल नहीं किया जाता है, और न ही इसे चलाने के लिए किसी अन्य चीज़ की आवश्यकता होती है। अनिवार्य रूप से, यह सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट या किसी अन्य कंप्यूटर प्रक्रिया की सहायता के बिना "अपने आप खड़ा हो सकता है"।

नई टिप्‍पणियों की अनुमति नहीं है.