2/06/2023

ऑनलाइन बीमा खरीदने के कुछ फायदे और नुकसान cons and pros of buying online bima policy



जब से डिजिटल पेमेंट आसान हुआ है तब से ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध होनी सुरु हो गई है, और आज लगभग सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध है। पहले जिन सेवाओ के लिए घंटो लाइन लगाना होता था, आज वो एक क्लिक में उपलब्ध है। ऐसे ही एक सेवा है "बीमा"। आज सभी कंपनियां ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर बीमा ख़रीदने की सुविधा देती है। जिससे समय की बचत होती है, जो एक ग्राहक के लिए फायदेमंद है। लेकिन, जहां फायदा होता है वहाँ नुकसान होने की भी संभावना होती है। जिन्हें आप को बीमा खरीदने से पहले जान लेना चाहिए।

तो इस आर्टिकल में ऑनलाइन बीमा खरीदने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। ( cons and pros of buying online bima policy )

फायदे

सुविधा: ऑनलाइन बीमा ख़रीदने से पहले आप अन्य कंपनियों कर नीतियों की तुलना कर सकते हैं, जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर में बैठ कर आराम से निर्णय के कर घर बैठे कवरेज खरीद सकते हैं।

गति: ऑनलाइन प्रक्रिया पारंपरिक तरीकों की तुलना में तेज़ होती है, जिससे आप अधिक तेज़ी से कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी तक आसान पहुंच: ऑनलाइन बीमा प्रदाता अक्सर नीतियों और कवरेज विकल्पों के बारे में  विस्तृत जानकारी प्रदान  हैं, जिन्हें आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।


नुकसान

व्यक्तिगत बातचीत का अभाव: ऑनलाइन बीमा खरीदने का मतलब है कि आपके पास बीमा एजेंट से सीधे बात करने का अवसर नहीं है, जिससे प्रश्नों के उत्तर पाने या जटिल बीमा अवधारणाओं को समझने में कठिनाई हो सकती है, क्यों कि उन्हें समझाने वाला कोई नहीं होता।

ग्राहक सेवा तक सीमित पहुंच: किसी प्रकार की समस्या, कोई प्रश्न हैं या आपको अपनी नीति के बारे में मदद चाहिए, तो आपके पास ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते है, लेकिन ये सीमित है।

गलत जानकारी : सभी ऑनलाइन बीमा प्रदाता विश्वसनीय नहीं होते हैं, और आपको ऑनलाइन मिलने वाली जानकारी की सटीकता को सत्यापित करना मुश्किल हो सकता है, क्यों ऑनलाइन बीमा को समझाने वाला कोई नहीं होता।


तो हमे क्या करना चाहिए ?

ऑनलाइन बीमा खरीदना है या नहीं, इसका निर्णय आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यदि आप ने ऑनलाइन बीमा खरीदने का निर्णय ले लिया है तो पेशेवरों और विपक्षों पर सावधानी से सुने और विचार करें, और सुनिश्चित करें कि आप एक प्रतिष्ठित, विश्वसनीय बीमा कंपनी का चुनाव कर रहे है। विभिन्न ऑनलाइन पोर्टलो से कवरेज के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।