मूल्यांकन प्रणाली (Evaluation System) Part 5

"मूल्यांकन प्रणाली (Evaluation System)" पर आधारित 10 और कठिन MCQs — UGC NET, CGPSC, एवं अन्य शिक्षण परीक्षाओं के लिए उपयोगी:

  1. कौन-सा मूल्यांकन छात्र की व्यक्तित्व वृद्धि और सामाजिक विकास को मापने का प्रयास करता है?
    A) संज्ञानात्मक मूल्यांकन
    B) प्रभावात्मक मूल्यांकन
    C) मनोदैहिक मूल्यांकन
    D) मौखिक मूल्यांकन
    उत्तर: B) प्रभावात्मक मूल्यांकन

  2. ब्लूम के उद्देश्यों के वर्गीकरण में निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर उच्चतम होता है?
    A) स्मृति
    B) समझ
    C) अनुप्रयोग
    D) मूल्यांकन
    उत्तर: D) मूल्यांकन

  3. निम्न में से कौन-सा परीक्षण उपकरण गुणात्मक डाटा एकत्र करने में सहायक है?
    A) वस्तुनिष्ठ परीक्षण
    B) निबंधात्मक प्रश्न
    C) बहुविकल्पीय प्रश्न
    D) सही-गलत परीक्षण
    उत्तर: B) निबंधात्मक प्रश्न

  4. ग्रेडिंग प्रणाली का एक लाभ क्या है?
    A) सटीकता
    B) तुलना
    C) प्रतिस्पर्धा
    D) तनाव में कमी
    उत्तर: D) तनाव में कमी

  5. जब मूल्यांकन प्रक्रिया शिक्षण और अधिगम दोनों को प्रभावित करती है, तो इसे क्या कहा जाता है?
    A) निर्णायक मूल्यांकन
    B) प्रारूपिक मूल्यांकन
    C) संक्षिप्त मूल्यांकन
    D) संक्षेप मूल्यांकन
    उत्तर: B) प्रारूपिक मूल्यांकन

  6. CCE (सतत और व्यापक मूल्यांकन) में ‘सतत’ शब्द का अर्थ है:
    A) समय-समय पर मूल्यांकन
    B) वार्षिक मूल्यांकन
    C) कक्षा के अंत में मूल्यांकन
    D) केवल पाठ्यपुस्तक आधारित मूल्यांकन
    उत्तर: A) समय-समय पर मूल्यांकन

  7. मापन, मूल्यांकन और परीक्षण में सही क्रम क्या है?
    A) मूल्यांकन → मापन → परीक्षण
    B) परीक्षण → मापन → मूल्यांकन
    C) मापन → परीक्षण → मूल्यांकन
    D) परीक्षण → मूल्यांकन → मापन
    उत्तर: B) परीक्षण → मापन → मूल्यांकन

  8. नैदानिक मूल्यांकन (Diagnostic Evaluation) का मुख्य उद्देश्य है:
    A) शिक्षकों का मूल्यांकन
    B) पाठ्यक्रम सुधारना
    C) छात्रों की कठिनाइयों की पहचान
    D) परीक्षा परिणाम तैयार करना
    उत्तर: C) छात्रों की कठिनाइयों की पहचान

  9. एक प्रभावी मूल्यांकन प्रणाली में निम्न में से कौन-सा गुण होना चाहिए?
    A) कठोरता
    B) वैधता और विश्वसनीयता
    C) अस्पष्टता
    D) केवल मौखिक परीक्षण
    उत्तर: B) वैधता और विश्वसनीयता

  10. यदि एक छात्र उच्च अंकों के बावजूद व्यवहारिक ज्ञान में कमजोर है, तो मूल्यांकन की कौन-सी कमी सामने आती है?
    A) संक्षिप्त मूल्यांकन
    B) सीमित सामग्री
    C) केवल संज्ञानात्मक पक्ष पर केंद्रित होना
    D) अधिगम लक्ष्य का स्पष्ट न होना
    उत्तर: C) केवल संज्ञानात्मक पक्ष पर केंद्रित होना