2/23/2023

ब्लॉगिंग और ब्लॉग क्या है ? ब्लॉगिंग से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब



यदि आप इंटरनेट से जुड़े है और इसके अलग-अलग पहलुओं के बारे में जानने के लिए उत्सुकता से खोज रहें है तो कही न कही आप ने ब्लॉग (blog) शब्द सुना होगा। इस ब्लॉग शब्द से ही ब्लॉगिंग शब्द बना है जो मुख्यरूप से शब्दों के प्रकाशन ( Text publication) पर आधारित है। यदि हम वीडियो की बात करे तो उसे Vlog बोला जाता है जिसमे V का मतलब Video होता है। 


तो ये ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है ?

ब्लॉगिंग किसी वेबसाइट या वेबपोर्टल पर सामग्री लिखने और प्रकाशित करने का कार्य है, आमतौर पर ब्लॉग पोस्ट के रूप में होता है। यह व्यक्तिगत अभिव्यक्ति, पत्रकारिता, शिक्षा, या व्यवसाय सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए हो सकता है। ये किसी विषय के संबंध में ज्ञान, राय और अनुभव साझा करने और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से जुड़ने के एक तरीके के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान में   जिसके जरिये लोग पैसे भी कमा सकते है।

ब्लॉगर ( ब्लॉग करने वाला) आमतौर पर किसी विशिष्ट विषय के बारे में लिखता हैं, जैसे शिक्षा, फैशन, यात्रा, प्रौद्योगिकी, खेल या राजनीति। ज्यादातर ब्लॉग में संवादात्मक और अनौपचारिक शब्दों का इस्तेमाल लोगो से जुड़ने के लिए किया जाता हैं। ये ब्लॉग नियमित रूप से प्रकाशित किये जाते हैं, ये दैनिक, साप्ताहिक या मासिक हो सकते है।


ब्लॉगिंग कैसे सुरु करें ? ( How to Start Blogging ?) :

यदि आप ब्लागिंग में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे या शौकिया तौर पर शुरुआत करना चाहते है तो आप इन स्टेप्स फॉलो कर सकते है, ये आप के लिए उपयोगी होंगे :

विषय का चुनाव : यह एक मुख्य स्टेप है। ब्लॉगिंग की सुरुआत करने से पहले सही विषय का चुनाव करना चाहिए। हमे ऐसे विषय को चुनना चाहिए जिसमें रुचि हो, ताकि ब्लॉग में विषय से संबंधित उपडेट रुचि के साथ हो। विषय का चुनाव करते समय ट्रेंडिंग विषयो पर भी ध्यान देंना चाहिए। 

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म: एक बार विषय का चुनाव होने के बाद अगली बारी आती है प्लेटफार्म की, जिसपर हमारा ब्लॉग प्रदर्शित होगा। वर्तमान में बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जैसे कि वर्डप्रेस, ब्लॉगर और विक्स। प्लेटफ़ॉर्म चुनते समय अपने हमें हमारे लक्ष्यों, तकनीकी कौशल और बजट पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, यदि आप सुरुआत में पैसा खर्च नहीं करना चाहते और सिर्फ सामग्री के निर्माण पर ध्यान देना चाहते है तो ब्लॉगर (blogger) आप के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है।

डोमेन नाम : डोमेन का नाम का चुनाव बहुत ध्यान से करना चाहिए क्यों कि यही आप के ब्लॉग की पहचान बनेगी। आप का डोमेन नाम ऐसा होना चाहिए जो आप के विषय से संबंधित हो ताकि लोग उससे जुड़ सके। क्यो की यही आप के ब्लॉग का नाम भी होगा।

डोमेन का नाम ऐसा होना चाहिए जो आसानी से बोला जा सके और छोटा होना चाहिए। इसके अलावा डोमेन का नाम ऐसा होना चाहिए जो आसानी से याद हो जाए। इसके बाद अगला कदम होता है अपने डोमेन नाम को आपने ब्लॉग के साथ जोड़ना।

सामग्री बनाएँ: ब्लॉग से संबंधी कार्य पूर्ण होने के बाद महत्वपूर्ण भाग आता है, सामग्री (Blog Post), जो आप के ब्लॉग का भाविष्य तय करेगा। ज्यादा से ज्यादा और अच्छे ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करें जो आपके पाठकों के लिए रोचक और ज्ञानवर्धक हों। अपने विषय पर ध्यान केंद्रित करें जिसके बारे में आप रुचि रखते हैं और जो आपके पाठकों को पसंद आएगा। 

सामग्री बनाते समय ब्लॉग में अच्छी ( विषय से संबंधित ) तस्वीरों का इस्तेमाल करना ना भूलें, ये आप के पाठको को आप के सामग्री से जोड़ने में सहायता प्रदान करेगा।

प्रचार: यह बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है, आप अपने ब्लॉग का प्रचार करने और नए पाठकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग और अन्य चैनलों का उपयोग करें। सुरुआत में आप अपने दोस्तों या रिस्तेदारों को प्रचार करें। और प्रयास करें कि आप के विषय से संबंधित अन्य ब्लॉगर या विषय के जानकारों से जुड़े।

अपने दर्शकों से जुड़ें: ब्लॉग पर पाठको के टिप्पणियों का जवाब दें, सोशल मीडिया पर अपने पाठकों के साथ बातचीत करें और अपने ब्लॉग के चारों ओर एक समुदाय बनाएं। यह आप के और पाठको के बीच संबंध स्थापित करेगा और पाठको से मिले अनुभव आप को नए सामग्री बनाने में सहयोग करेंगे।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ( How to earn money ?) :

यदि आप ने ब्लॉगिंग करियर बनाने के लिए सुरु किया है तो ब्लॉग से पैसा कमाना एक जरुरी भाग बन जाता है क्यो की बिना पैसे कमाए आप अपने विषय पर अधिक ध्यान नहीं दे पायेंगे। तो ब्लॉग से पैसा कमाने के बहुत से तरीके है, जीमने से कुछ निम्न है :

विज्ञापन: आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense या Media.net जैसे अन्य प्लेटफार्म की सहायता से विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं, जो आपको क्लिक या इंप्रेशन के आधार पर भुगतान करता है। ब्लागिंग करियर के सुरुआत में यही तरीका सबसे अच्छा होता है।

एफिलिएटेड मार्केटिंग: आप अपने ब्लॉग पर अपने विषय से सम्बंधित उत्पादों या सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं और अपने रेफरल से आने वाली हर बिक्री पर कमीशन कमा सकते हैं। E-COMMERCE कंपनी जैसे कि अमेजन और फ्लिपकार्ट, अपना एफिलिएटेड प्रोग्राम चलाते है।

प्रायोजित सामग्री:  यह भी एक आम तरीका है पैसे कमाने का। आप प्रायोजित पोस्ट बनाने के लिए ब्रांड या कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं, जहां आप भुगतान के बदले उनके उत्पादों या सेवाओं के बारे में लिखते हैं। लेकिन ध्यान रखने वली बात यह है कि प्रायोगिक सामग्री का विषय आप के ब्लॉग से संबंधित हो।

सेवाएँ:  यदि आप किसी विषय मे विशेषज्ञ तो अपने पाठकों को, जो आपकी विशेषज्ञता में रुचि रखते हैं, परामर्श, कोचिंग, या स्वतंत्र लेखन जैसी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं। जिसके बदले आप उनसे शुल्क ले सकते है।